Up board class 12 political science important question 2022

Up board class 12 political science important question 2022

 In this post we are sharing Up board class 12 political science important question 2022, class 12 political science important question for up board,up board class 12 political sceince important question in hindi. Political sceince important question for up board class 12 in hindi. 

up board class 12 political sceicne important question

Q. प्रथम खाड़ी युद्ध के किन्हीं चार परिणामों को बताएँ।

उत्तर- प्रथम खाड़ी युद्ध के निम्नांकित परिणाम हुए-
(i) कुवैत को इराक के नियंत्रण से मुक्त करा लिया गया।
(ii) युद्ध से यह स्पष्ट हो गया कि अमेरीका की सैन्य शक्ति अन्य देशों से कहीं अधिक है। इसमें 'स्मार्ट बमों का प्रयोग किया गया।
(iii) यह एक 'कम्प्यूटर युद्ध' था क्योंकि इसे टेलीविजन पर व्यापक रूप से दर्शाया गया था जो एक वीडियो गेम वार' में परिवर्तित हुआ। विश्व भर में लोग अपने टी०वी० पर इसे देख रहे थे।
(iv) अमेरीका को इस युद्ध से आर्थिक लाभ हुआ क्योंकि जितना धन उसे जर्मनी, जापान और सऊदी अरब आदि देशों से प्राप्त हुआ था, उससे कम ही उसने खर्च किया था।

Up board class 12 political sceicne important question in hindi

If you are student of up board class 12 and you want to up board class 12 political science important question 2022 then this website is very helpful for you here you can see up board class 12 political sceince important question in hindi. Political science important question for up board class 12. 

Q. 2003 ई० में इराक पर अमेरिकी आक्रमण का उल्लेख करें।

उत्तर--(i) सन् 2003 ई० में 19 मार्च को अमेरिका ने 'आपरेशन इराकी फ्रीडम' के कूटनाम से इराक पर सैन्य हमला किया। अमेरिकी अगुआई वाले 'आकांक्षियों के महाजोट (Coalition of the Willing) में 40 से ज्यादा देश शामिल
(ii) संयुक्त राष्ट्र संघ ने इराक पर इस हमले की अनुमति नहीं दी थी। दिखावे के लिए कहा गया कि सामूहिक संहार के हथियार (WMD) बनाने से रोकने के लिए इराक पर हमला किया गया है। परन्तु इराक में सामूहिक संहार के हथियारों की मौजूदगी के कोई प्रमाण नहीं मिले।
(iii) वस्तुतः इराक पर अमेरिकी हमले का मूल मकसद इराक के तेल भंडार पर नियंत्रण करना और इराक में अमेरिका की मनपंसद सरकार कायम करना था।
(iv) सद्दाम हुसैन की सरकार तो चंद रोज में जाती रही लेकिन इराक को शांत कर पाने में अमेरिका सफल नहीं हो सका। इराक में अमेरिका के खिलाफ एक पूर्णव्यापी विद्रोह भड़क उठा।
(v) अमेरिका के 3000 सैनिक इस युद्ध में खेत (वीरगति को प्राप्त) रहे जबकि इराक के सैनिक कहीं ज्यादा संख्या में मारे गए। एक अनुमान के अनुसार अमेरिकी हमले के बाद लगभग 50,000 नागरिक मारे गए। एक महत्त्वपूर्ण अर्थ में इराक पर अमेरिकी हमला सैन्य और राजनीतिक धरातल पर असफल सिद्ध हुआ

Political sceicne important question for up board class 12 

This is the best way to get high marks in your exam if you are student of up board class 12 and want to important question political science then here you can easily see important question in hindi. If you are weak student and you want to get high marks in your exam then here some up board class 12 important question political sceience 2022. 

Q. नई विश्व-व्यवस्था की शुरुआत कब और कैसे हुई ? समझाएँ ।

उत्तर- नई विश्व-व्यवस्था की शुरुआत 1991 में हुई जब एक ताकत के रूप में सोवियत संघ अंतर्राष्ट्रीय परिदृश्य से गायब हो गया। एक सीमा तक यह बात सही है लेकिन हमें इसके साथ-साथ दो और बातों का ध्यान रखना होगा।
(i) पहली बात यह कि अमेरीकी वर्चस्व के कुछ पहलुओं का इतिहास 1991 तक सीमित नहीं है बल्कि इससे कहीं पीछे दूसरे विश्वयुद्ध की समाप्ति के समय 1945 तक जाता है।
(ii) दूसरी बात अमेरीका ने 1991 में वर्चस्वकारी ताकत की तरह बरताव करना नहीं शुरू किया । दरअसल यह बात ही बहुत बाद में जाकर साफ हुई कि दुनिया वर्चस्व के दौर में जी रही है। 1990 के अगस्त में इराक ने कुवैत पर हमला किया और बड़ी तेजी से उस पर कब्जा जमा लिया। इराक को समझाने-बुझाने की तमाम राजनैयिक कोशिशें जब नाकाम रहीं तो संयुक्त राष्ट्रसंघ ने कुवैत को मुक्त कराने के लिए बल प्रयोग की अनुमति दे दी। शीतयुद्ध के दौरान ज्यादातर मामलों में चुप्पी साध लेने वाले संयुक्त राष्ट्रसंघ के लिहाज से यह एक नाटकीय फैसला था। अमेरीकी जॉर्ज बुश ने इसे नई विश्व व्यवस्था की संज्ञा दी।

Q. एकधुवीय व्यवस्था किसे कहते हैं ?

उत्तर- एकभुवीय व्यवस्था- 25 दिसम्बर, 1991 से पहले विश्व में दो ध्रुवीय व्यवस्था की। 1991 में सोवियत संघ का औपचारिक रूप से विघटन और उससे कुछ समय पहले पूर्वी यूरोप के देशों से कम्युनिस्ट शासनों के खत्म होने से सन् 1945-1991 के बीच के काल की इस दो ध्रुवीय व्यवस्था का अंत हो गया। अब चूँकि अंतर्राष्ट्रीय राजनीति में अमरीकी नेतृत्व वाला केवल एक खेमा रह गया था, इसलिए इसे एकध्रुवीय व्यवस्था कहा जाने लगा।

Class 12 political science important question for class 12 up board 2022

If you are preparing for up board class 12 political sceicne here every important question for you you can see chapter wise important question with the help of our website. my website provide you up board class 12 political sceince important question 2022.

Q. बहुधुवीय विश्व क्या है ? यह एकल-ध्रुवीय विश्व से किस प्रकार भिन्न है ?

उत्तर- बहुधुवीय विश्व से अभिप्राय है कि अंतर्राष्ट्रीय फलक पर कई शक्तियाँ हों, सुरक्षा की सामूहिक जिम्मेदारी हो। क्षेत्रीयताओं को ज्यादा जगह मिले और अंतर्राष्ट्रीय संघर्षों का समाधान बातचीत के द्वारा हो और हर देश की स्वतंत्र विदेश नीति हो। एकल ध्रुवीय विश्व में अंतर्राष्ट्रीय फलक पर केवल एक ही शक्ति का दबदबा होता है। जैसा 1991 में सोवियत संघ के विघटन के बाद विश्व में अमेरिका एक महाशक्ति बन गया।

इन्हें भी देखें :- 
(i)
(ii)

Post a Comment

0 Comments